मंगलवार, 3 अप्रैल 2018







मैं ब्राहमन हूँ ...!!

मैं क्यू ब्राह्मंण हूँ .? ..
.यह मुझे नही पता ...!!

.....बस .
.एक ब्राहमन के घर जन्म लिया ..
तो मैं एक ब्राहमन हो गया .!!

मेरी शिक्षा है ..एम एस सी .!!

आप पूछेंगे,
 तब यह वेश क्यू धारण किया
पंडित्याई का ??

हाँ ...!!
 मैं पंडितयाई करता हूँ !
घरों में,
 कथा ,हवन , महाभीषेक , पित्र पूजन , करके,
 अपनी जीविका चलाता हूँ !!

यह मुझे किसी ने नहीं सिखाया .
.क्यूँकी,
 यह मेरा पैत्रिक कार्य था !

इसके लिये कहीं इमतहान देने नही गया !
ना टाप टेन में आने की ज़रूरत पडी !
 ओर ना ही दिनरात पढाई करनी पडी ...
.जैसी मैने कालेज में की !!

,,ना कोई बडी फीस लगी .
..ना ट्युशन ..!.
..जैसी कि मुझे शिक्षा ग्रहण करने के लिये लगी .
..जिसे जूटाते जूटाते
..मेरे व्रद्ध पिता स्वर्ग सिधार गये !
,,,
वे एक गरीब व्यक्ति थे
..बहुत गरीब ..!!
भिक्षाटन से ज़िन्दगी शुरु की थी उन्होने ..!!
लेकिन सरकारी सूची में,
 ब्राहमन को गरीब माना ही नही गया था !

उल्टे ,
जब भी मैने किसी नौकरी के लिये फार्म भरा .
...तो लिखना पड़ा ....' ब्राहमन '..!
क्यूँकी,,
 " गरीब " का कालम था ही नही वहां ..!!
मेरे लिये नही था कोई ..
." आरक्षण .."..!!
मेरे लिये थी .
..' प्रतीक्षा " की अंतिम सीट .
 क्यूँकी में ब्राहमन था .!!

,,,हां ...!.
..मुझे मिला था ,
मेरी योगयता के लिये ,
 स्कूल में ..' बेस्ट साइंस माडल ' का पुरस्कार ..!
लेकिन मैं नही था .,
..योग्य ..,
 उस नौकरी के लिये .
..जहां ब्राहमन होना गलत था !

सही था तो पिछडा होना !
मुझे नही मालूम,
 मैं क्यू ब्राहमन था ...ओर क्यू नही पिछडा था !
लेकिन आज पिछडा हूँ !
पिछडा हूँ ...अपनी योग्यता में ...!
पिछडा हूँ अपने देश में ..!!
ओर अब पिछडा हूँ ...अपने कर्म में ..!!
आरोप है .
.कभी मेरे पूर्वजों ने किया था दमन ..
पिछडो पर
...ज़िसका प्रतिकार मैं झेल रहा हूँ !
....
लेकिन मैं तो आज हूँ ..,
बीता हुआ कल नही ....!!
मैं ब्राहमन हूँ ...!!
ए मेरे देश ..!
क्या मेरी जगह भी सुरक्षित हो सकती है
..तेरी गोद में ..??
ना सही एक पिछडे की तरह .,
एक गरीब की तरह ही सही ..!!
कि कर सकूँ तेरी सेवा ..
अपनी ' योग्यता अनुसार ..!!
ना .! ..ना ..! ...मुझे आरक्षण नही चाहिये ..,
मुझे सिर्फ अपना हक चाहिये ...,
अपनी योग्यता का,, हक ...!,
कि मै कब का छोड चुका ...,
' भीख मांगना '....!!

,,सभाजीत 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें